Select your Language: ENGLISH
स्वास्थ्य

कोरोना से बचाव के लिए इम्यूनिटी करे बूस्ट अपनाएं ये पाँच आदतें

कोरोना से बचाव के लिए इम्यूनिटी करे बूस्ट अपनाएं ये पाँच आदतें

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप ने सभी को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की ओर और पुश किया है। इस वक्त सेहत को लेकर थोड़ी सी भी लापरवाही आप पर ही भारी पड़ सकती है। कोरोना से खुद को अगर सुरक्षित रखना है तो उसके लिए सबसे जरूरी है आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यून सिस्टम का मजबूत होना। इम्यून सिस्टम के मजबूत होने से कोई भी रोग आपके शरीर पर अटैक नहीं कर पाएगा। यहां तक कि आयुष मंत्रालय भी कोरोना के खिलाफ इस जंग में लोगों को इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए काढ़ा पीने की सलाह दे रहा है। आज हम आपको इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए नेचुरल तरीका बताते हैं। इस तरीके में सुबह की 5 आदतें शामिल हैं। अगर आपने ये 5 आदतें अपना ली तो बीमारी आपसे कोसों दूर भागेगी।

सुबह चले रोजाना पैदल

खुली हवा में रोज सुबह पैदल चलना सेहत के लिए अच्छा रहता है। सुबह की ताजी हवा में चलने से खुद को दिल की संबंधित बीमारी, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से सुरक्षित रखते हैं। चुस्त दुरुस्त रहने के लिए कम से कम 5 किलोमीटर पैदल चलना चाहिए।

एक्सरसाइज और योग

खुद को फिट रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज और योग करना चाहिए। ये आपके शरीर को फिट रखने में मदद करेगा साथ ही शरीर को लचीला और अंदर से मजबूत बनाएगा। रोजाना एक्सरसाइज करने से मसल्स और हड्डियां मजबूत रहेंगी। इसके अलावा फेफड़े भी स्वस्थ रहेंगे।

शहद के साथ नींबू पीएं

नींबू और शहद रोजाना एक गिलास सुबह पीना चाहिए। ये एक हेल्दी ड्रिंक है जिसे पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसमें ड्रिंक में शुगर के अलावा, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। रोजाना सुबह इसे पीने से शरीर की गंदगी भी दूर होती है। जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

ब्रेकफास्ट जरूरी

कई लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो बिल्कुल न करें। सुबह के वक्त ब्रेकफास्ट करना सेहत के लिए अच्छा रहता है। हेल्दी ब्रेकफास्ट न केवल आपके शरीर को बल्कि मन को भी फिट रखता है। ब्रेकफास्ट में आप दलिया, पोहा और ओट्स भी खा सकते हैं।

सुबह उठे जल्दी

उपरोक्त कहीं गई बातें तभी संभव है जब आप सुबह जल्दी उठेंगे। सुबह जल्दी उठने से आपकी दिनचर्या ठीक रहेगी जिससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा। इसके साथ ही मन खुश रहेगा और शरीर में चुस्ती बनी रहेगी

Related Articles

Close