Select your Language: ENGLISH
हरियाणा

जिला पंचकूला युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मुकेश सिरसवाल ने राजीव गांधी की जयंती पर बांटे पौधे

पंचकूला। जिला पंचकूला युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मुकेश सिरसवाल ने राजीव गांधी की जयंती पर बांटे पौधे – 250 विभिन्न प्रकार के पौधे वितरित किए

जिला पंचकूला युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मुकेश सिरसवाल की अध्यक्षता में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी के जयंती पर सद्भावना दिवस कार्यक्रम में पेड़ लगाओ जीवन बचाओ अभियान की शुरुआत गांव बुढनपुर सेक्टर 16 पंचकूला में हुई । जिसमें जिला पंचकूला युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मुकेश सिरसवाल ने लोगों को पौधे मुफ्त बातें करीब ढाई सौ पौधे बांटे गए, जिसमें तुलसी के पौधे व नीम के पौधे व नींबू के पौधे व घरों की सुंदरता के लिए फूलों के पौधे भी बांटे गए। इस दौरान फलदार, फलदार, छायादार और मेडिसन के पौधे वितरित किए गए। साथ ही लोगों को इन पौधों की देखभाल के लिए प्रेरित किया गया।

मुकेश सिरसवाल ने कहा कि भारत एक युवा राष्ट्र है। मेरा सपना है 21वीं सदी का भारत मजबूत स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बने।दुनिया में प्रथम रैंक पर हो। इसी युवा सोच के साथ भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी जी ने भारत के प्रधान मंत्री का पदभार संभाला था। अपने कार्यकाल में उन्होंने देश को मजबूत बनाने के लिए युवाओं को सशक्त बनाने के लिए, महिलाओं को अधिकार दिलाने के लिए, गरीब बच्चों तक शिक्षा पहुंचाने के लिए अनेक कार्यों को पूर्ण किया। राजीव गांधी जी का मानना था जब तक पंचायती राज व्यवस्था मजबूत नहीं होगी तब तक निचले स्तर पर लोकतंत्र नहीं पहुंच सकता। पावर टू द पीपल आइडिया को पूर्ण करने के लिए उन्होंने अपने कार्यकाल में पंचायती राज व्यवस्था का पूरा प्रस्ताव तैयार करवाया। मुकेश सिरसवाल ने कहा कि पंचायती राज में महिलाओं को आरक्षण देकर उनकी सहभागिता को सुनिश्चित करवाया। गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय की शुरुआत करवाई। उन्होंने आईटी और कंप्यूटर क्षेत्र पर नियामक व्यवस्था को आसान बनाया। उन्होंने सुपर कंप्यूटर को स्वदेशी रूप में विकसित करने के लिए कार्यक्रम शुरू किया। डिजिटल इंडिया के आर्किटेक्ट स्वर्गीय राजीव गांधी जी की जयंती के अवसर पर हम उन्हें कोटि-कोटि नमन करते हैं।

प्रोग्राम में विशेष तौर पर पहुंचे हरियाणा प्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव शांतनु चौहान व अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय संयोजक रंजीता मेहता ने प्रोग्राम में शिरकत की व जिला युवा कांग्रेस पंचकूला के जिला उपाध्यक्ष एवं हल्का कालका प्रभारी डॉक्टर कादिर, जिला पंचकूला युवा कांग्रेस महासचिव अभिषेक सैनी, जिला सचिव विवेक शर्मा, जिला सचिव करण दिवाकर, हल्का पंचकूला महासचिव बबलू, सोशल मीडिया प्रभारी सुमित अग्रवाल, अंकुश निषाद, अनिल कुमार भी मौजूद थे।

 

     

Close